Breaking News

बीते साल दुनियाभर में टॉप-30 मोबाइल गेम्स ने 67 हजार करोड़ रुपए कमाए, पबजी कमाई में टॉप पर रहा

सेंटर टॉवर की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन के टॉप-30 मोबाइल गेम्स ने बीते साल दुनियाभर में 9.24 बिलियन डॉलर (67 हजार करोड़ रुपए) की कमाई की। इसमें 1.06 बिलियन डॉलर (7 हजार करोड़ रुपए) की कमाई के साथ पबजी (PUBG) सबसे ऊपर रहा। बैटल रॉयल गेम्स पबजी (PUBG) का भारतीय वर्जन जल्द लॉन्च किया जाएगा।

यूजर्स डेटा चोरी की बात सामने आने के बाद इस गेम को भारत में बैन कर दिया गया था। जिसके बाद कंपनी ने इसके भारतीय वर्जन को अलग से लॉन्च करने की बात कही थी।

2019 की तुलना में 47% ज्यादा ग्रोथ
2019 में चीन के टॉप-30 मोबाइल गेम्स ने दुनियाभर में 6.3 बिलियन डॉलर (45 हजार करोड़ रुपए) की कमाई की थी। ये यानी 2020 में इन गेम्स की कमाई में 47 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

रिपोर्ट के मुताबिक, इन गेम्स की सबसे ज्यादा कमाई जापान से हुई। इन गेम्स ने बीते साल सिर्फ जापान से 2.8 बिलियन डॉलर (20 हजार करोड़) की कमाई की। इससे पहले अमेरिका टॉप पर था।

प्ले स्टोर से हटा, लेकिन APK फाइल मौजूद
भारत सरकार डेटा सिक्योरिटी के चलते पबजी को बैन कर दिया है। हालांकि, इस गेम को डाउनलोड करने वाली APK फाइल मौजूद हैं। इस फाइल से गेम को फोन में इन्स्टॉल किया जा सकता है। गूगल ऐसी फाइल को फोन में इन्स्टॉल करने से मना करता है।

दिसंबर में टिकटॉक, जनवरी में टेलीग्राम बने अव्वल
सेंसर टॉवर ने जनवरी में डाउनलोड होने वाले टॉप-10 ऐप्स की लिस्ट जारी की है। लिस्ट के मुताबिक, ओवरऑल डाउनलोड में टेलीग्राम पहले नंबर पर है। जबकि, टिकटॉक दूसरे और सिग्नल तीसरे नंबर पर रहा। दिसंबर 2020 में टिकटॉक पहले नंबर पर था। वहीं, दूसरे नंबर पर फेसबुक और तीसरे पर वॉट्सऐप था।

About Anil Goyal

Check Also

8 Tips to Sell House in the Dead of Winter

Offer your clients a list of important ways to prepare their home for a winter …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *